पेट को कम करने के आसान उपाय

पेट वसा एवं चर्बी को कम करने के आसान उपाय

आज हम बात करने वाले हैं पेट से जुडी समस्या का जिसे पेटीय वसा एवं चर्बी के नाम से जाना जाता हैं। पेट वसा सिर्फ एक समस्या नहीं हैं यह लोगो द्वारा अनदेखी की जाने वाली एक बढ़ती हुई समस्या हैं जिस पर लोगो को ध्यान देना चाहिए अन्यथा वे आने वाले समय में कई विभिन्न तरह की शारीरिक एवं मानसिक बीमारियों से ग्रसित हो सकते है। वास्तव में पेट में वसा होने के कारण इंसान मधुमेह एवं हृदय के रोगो से पीड़ित हो सकता है। पुरुषो में यदि पेट का व्यास 40 इंचेस से ज्यादा हो एवं महिलाओ में यह 35 इंचेस से ज्यादा को चर्बी माना जाता हैं।

तो आइये हम बात करते हैं कैसे हम अपने उचित आहार एवं उचित जीवनशैली से बढ़ते हुए वजन को कम कर सकते हैं।

  1. शुगर एवं शुगरपेय पदार्थो के सेवन से बचें – शुगर हमारे स्वस्थ्य के लिए उचित नहीं।शोध से पता चलता है कि शुगर हमारे शरीर में उपापचय क्रियाओं पर हानिकारक रूप से प्रभाव डालता हैं।शुगर में आधी मात्रा में फ्रुक्टोज़ और आधी मात्रा में ग्लूकोस होता है एवं हमारा वृक्क केवल कुछ ही मात्रा में फ्रुट से का उपापचय कर पता हैं जो की हमारे शरीर में चर्बी एवं फैट की तरह जमा होता रहता हैं।

ऐसा भी पता चलता है कि पेट वसा एवं यकृत वसा को बढ़ाता हैं जो की इन्सुलिन प्रतिरोधक का काम करता हैं एवं उपापचय सम्बन्धी समस्याओं को न्योता देता हैं। इस सम्बन्ध में तरल चीनी बहुत खराब हैं। जब आप चीनी-मीठे पेय पदार्थो का सेवन करते हैं, तो आप कैलोरीज की मात्रा का उपयोग कर सकते हैं।

अध्ययन से पता चलता है यदि आप रोज़ शर्करा-युक्त पेय का सेवन करते हैं तो आप काफी मात्रा में चर्बी एवं वसा को न्योता दे रहे हैं।इस बात को ध्यान में रखे की इनमे से कोई भी फल नहीं हैं जो बहुत ही स्वस्थ्य हैं और ऐसे फाइबर हैं जो फ्रुक्टोज़ के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद करते हैं।इसलिए प्रायः आपको शर्करा एवं शर्करा-युक्त पेय पदार्थों से बचना चाहिए।

  1. अपने आहार से कार्ब्स कम करें – कार्ब्स को नियमित करके हम काफी हद्द तक वसा एवं फैट पर काबू पा सकते हैं। कई अध्ययनों से पता चलता हैं कि जब लोग कार्ब्स में कमी करते हैं (आहार विशेषज्ञ के सुझाव पर) तो वे अपना वजन कम करने की और अग्रसर हो जाते हैं। यदि आप कम कार्ब्स एकदम से लेना शुरू करते हैं तो ये भी बीमारियों को न्योता दे सकता हैं। सिर्फ परिष्कृत कार्ब्स से परहेज पर्याप्त होना चाहिए, खासकर यदि आप अपने प्रोटीन का सेवन उच्च मात्रा में रखना चाहते हैं।

यदि आप फिर भी अपने आप को वसा एवं फैट से बचाना चाहते हैं तो आप अपने कार्ब्स को प्रतिदिन 50 ग्राम से नीचे ले जाने पर विचार करें। यह आपको शरीर को केटोसिस में ले जाता हैं और आपके शरीर को एक ईंधन के रूप में काम करता हैं। और ये भी जान लें कि कम कार्ब्स के सेवन से आपको फैट एवं वसा के अलावा और भी फायदेमंद साबित हो सकता हैं।

  1. फाइबर पदार्थों का सेवन करे खासकर चिपचिपे फाइबर– फाइबर अधिकतर अपचनीय वनस्पति पदार्थ होता हैं। अक्सर यह दावा किया जाता हैं कि फाइबरयुक्त पदार्थो के बहुत सारे फायदे होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। ये जान लेना अत्यंत आवश्यक हैं कि प्रत्येक फाइबर के सामान फायदे नहीं होते,ज्यादातर घुलनशील और चिपचिपा होते हैं जो हमारे वजन पर प्रभाव डालते हैं। ये फाइबर ही हैं जो पानी बनाते हैं और एक जैल बनाते हैं जो हमारे पेट में बैठ जाते हैं। यह जैल नाटकीय रूप से अपने पाचन तंत्र से आहार के प्रवाह को धीमा कर सकता हैं, और पोषक तत्वों के पाचन और अवशोषण को धीमा कर सकता हैं। अंतिम परिणाम पूर्ण रूप से भूख कम होने की अनुभूति होती हैं।

एक शोध से पता चलता हैं कि यदि आप अपने आहार में 14 ग्राम फाइबर को प्रतिदिन आहार में शामिल करते हैं तो आप 10% तक कैलोरी के सेवन में कमी करते हैं एवं आपका वजन 4 महीनो में 2 किलोग्राम तक कम हो सकता हैं। इससे ये पता चलता हैं कि घुलनशील फाइबर आपके हानिकारक वसा एवं चर्बी को कम करने में सहायक होता हैं। आप ग्लूकोआशान जैसे फाइबर पूरक लेने की कोशिश भी कर सकते हैं। यह सबसे ज्यादा चिपचिपे आहार रेशो में से एक हैं जो कई तरह से वजन को कम करने में सहायक होता हैं।

  1. व्यायाम पेट की वसा एवं चर्बी कम करने में मदद करते हैं व्यायाम हमारे शरीर के लिए विभिन्न तरह से फायदेमंद होता हैं। ये सभी बाकि चीज़ो से ज्यादा लाभदायक एवं शरीर को ऊर्जा देने का प्रमुख स्त्रोत हैं। अगर आप एक लम्बी एवं स्वस्थ जिंदगी जीना चाहते हैं तो व्यायाम से बेहतर और क्या हो सकता हैं। हालाँकि व्यायाम करने से शरीर की सिर्फ किसी एक हिस्से (स्पॉट रिडक्शन) पर काम करना काफी मुश्किल होता हैं और कई तरह की पेट से जुडी व्यायाम गतिविधियां करना आपको चर्बी कम करने में मदद नहीं कर सकता।

ऐरोबिक व्यायाम ( चलना,दौड़ना,तैरना,योगा आदि) कई तरह से पेट की चर्बी एवं वसा में मुख्य रूप से कटौती कर सकता हैं। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि वजन घटाने के बाद व्यायाम की मदद से पूरी तरह वजन एवं वसा को पुनः प्राप्त करने से रोका जा सकता हैं वजन काम करने के लिए व्यायाम करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं।

  1. अधिक प्रोटीन सेवन से वसा एवं चर्बी को कम करना एक दीर्घकालिक उपाय – प्रोटीन वसा एवं चर्बी को कम करने में एक अत्यधिक उपयोगी पोषकतत्व हैं। यदि वजन घटाना आपका तो प्रोटीन सबसे अधिक प्रभावी परिवर्तन हैं,जो आप अपने आहार में कर सकते हैं। यह ना सिर्फ आपको वजन कम करने में बल्कि आपको वजन पुनः प्राप्त करने से भी मदद करता हैं।

शोध से भी पता चलता हैं की जो लोग अपने आहार में प्रोटीन का सेवन करते हैं उन लोगो में चर्बी एवं वसा जैसी समस्याएं नहीं देखी जाती। ऐसा भी देखा गया हैं कि कार्ब्स एवं तैलीय पदार्थ वजन को बढ़ते हैं जबकि दूसरी तरफ फल एवं हरी सब्ज़ियां जो की प्रोटीनयुक्त होती हैं वजन कम  करने में कारगर होती हैं। इस बात से ये साफ़ हो जाता हैं की यदि आप अपने आहार प्रोटीन सेवन को बढ़ते हैं तो वजन एवं वसा जैसी समस्याएं नहीं होती। तो आप अपने आहार में प्रोटीन को शामिल कीजिये जो आपका वजन कम करने में मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *